Car Designer Sudhakar Yadav: भारतीय ऑटोमोबाइल कार डिजाइनर सुधाकर यादव की बेहतरीन राम मंदिर कार डिजाइन, इंटरनेट पर हुई वायरल

Car Designer Sudhakar Yadav

प्रसिद्ध भारतीय कार डिजाइनर सुधाकर यादव ने हैदराबाद के वैकी कार संग्रहालय में प्रदर्शित अपनी नयी डिज़ाइन, राम मंदिर कार के साथ एक बार फिर ऑटोमोबाइल जगत को अपने कलाकृति से मंत्रमुग्ध कर दिया है। यह वाहन, अच्छी डिज़ाइन से सजी एक अनुकूलित मेटाडोर कार है, जो आज अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के अभिषेक समारोह में खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है।

22 फीट लंबी और 16 फीट ऊंची, राम मंदिर कार में बहोत सारी कलाकृतियां हैं। 10 फुट के झंडे के साथ पूरा वाहन, 18 जनवरी को हैदराबाद की सड़कों पर अपनी शुरुआत की और इस आने वाले 15 फरवरी को वार्षिक उपभोक्ता प्रदर्शनी नुमाइश में दिखाए जाने वाला है।

इस असाधारण वाहन को तैयार करने में यादव का दो साल का समय लग गया। नुमाइश प्रदर्शनी में दर्शकों को मिलने वाले अनुभव से पता चलता है की ये एक अद्भुत डिज़ाइन है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया गया है।

हैदराबाद के बहादुरपुरा में स्थित, सुधाकर यादव के खुद के वैकी कार संग्रहालय में 60 गाड़ियों  के अलग -अलग डिज़ाइन को रखा गया है। बर्गर, सिगरेट और फुटबॉल जैसी आकार की कारों से लेकर स्नूकर टेबल तक, इस ऑटोमोटिव म्यूजियम में  कलात्मकता का एक विविध मिश्रण दिखता है । इसके अतिरिक्त, नियमित वाहन जैसे साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रेन और पुरानी कारें संग्रहालय के आकर्षण को बढ़ाती हैं।

यादव के पास सबसे बड़ी तिपहिया साइकिल का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसके पहिए का व्यास 5.18 मीटर (17 फीट) और लंबाई 11.37 मीटर (37 फीट 4 इंच) है, जिसकी कुल ऊंचाई 12.67 मीटर (41 फीट 7 इंच) है।

प्रतिष्ठा समारोह के लिए सार्थक डिज़ाइन

Car Designer Sudhakar Yadav

श्री राम मंदिर कार का डिज़ाइन 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्री राम मंदिर के आने वाले अभिषेक समारोह का संकेत है। दो वर्षों के लम्बे समय के साथ बनाई गई, कार का विस्तृत डिज़ाइन इसके गहरे महत्व को दिखा रहा है। नुमाइश प्रदर्शनी में आने वाले पर्यटकों को वैकी कार संग्रहालय में इस नवीनतम चीज़ को देखने का आनंद मिलेगा।

नुमाइश में रोमांचक अनुभव

नुमाइश प्रदर्शनी में आने वाले दर्शकों को श्री राम मंदिर कार के साथ एक रोमांचक अनुभव का अहसास होने वाला है, जो सुधाकर यादव की रचनात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करता है। @jsuryareddy ट्विटर हैंडल द्वारा साझा किया गया इस अनोखे वाहन का वीडियो पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर सनसनी बन चुका है।

पिछली  रचनाएँ

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, यादव ने स्टिलेट्टो हील, मेकअप कॉम्पैक्ट और लिपस्टिक जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के आकार की कारों का प्रदर्शन किया। विशेष रूप से, उनके पास सबसे बड़ी तिपहिया साइकिल बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है और उन्होंने पहले दुनिया के सबसे बड़े स्थिर कला कार मॉडल के लिए एक और रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया था।

सुधाकर यादव के कल्पना वाली डिजाइन दर्शकों को बहोत पसंद आ रही है, जिसमें श्री राम मंदिर कार वैकी कार म्यूनिख में एक नया आकर्षण का केंद्र है ।

प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले लोग:

करीब 500 सालों के बाद ये शुभ घडी आयी है की श्री राम जी का मंदिर बन गया है। 6 दिसंबर, 1992 – हिंदू राष्ट्रवादी भीड़ ने बाबरी मस्जिद को तोड़ दिया था। 16वीं सदी की मस्जिद को गिराते हुए, हजारों हिंदू अयोध्या में इकट्ठा हुए और ये धीरे एक बड़ा रूप ले लिया, उसके बाद देशभर में हिंदू-मुस्लिम दंगे भड़क उठे।

तबसे लेकर आज तक ये तनाव चल रहा था। सुप्रीम कोर्ट ने अभी हाल ही में ये फैसला दिया की मन्दिर वही बनेगा जहा पर प्रभु श्री राम जी का जन्म स्थान था।

उसके बाद से मंदिर को बनाने की जोर सोर से तयारी चलने लगी और 22 जनवरी 2024 को जाकर पूरा हुआ है। इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कई दिग्गज लोग पधारे, नार्थ से लेकर साउथ तक कई बड़े सेलिब्रिटीज आये थें।

प्राण प्रतिष्ठा में बॉलीवुड से रणबीर कपूर, कटरीना कैफ, माधुरी दीक्षित, चिरंजीवी, राम चरण, जैकी श्रॉफ, गायक कैलाश खेर, सोनू निगम, आलिया भट्ट और निर्देशक रोहित शेट्टी, विकी कौशल, मनोज जोशी, आयुष्मान खुराना, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, कंगना राणावत,

क्रिकेट जगत से आने वाले लोग:

सचिन तेंदुलकर, वेंकटेश प्रसाद, रविंद्र जडेजा और अनिल कुंबले प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे।

Leave a Comment