OpenAi CEO Sam Altman कंपनी से बाहर निकाले गए, लेकिन क्यों

आपने बहुत कम सुना होगा कि अगर किसी कंपनी से अचानक किसी को सीईओ के पद से हटा दिया हो और बात तब विशेष बन जाती है जब उसने खुद ही कंपनी बनायी हो। ।  कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिकीय OpenAi CEO  Sam Altman के साथ। सैम अल्टमैन ने साल 2015 में elon musk के साथ open ai की शुरूवात की थी। लेकिन सीईओ पद पर कार्यरत उन्हें खुद कंपनी ने बाहर निकल दिया।

OpenAi Ceo Sam Altman: क्यों निकाले गए open ai से Altman

Sam Altman, को “चैट जीपीटी” बनाने वाली कम्पनी open ai से बाहर निकाले जाने की सबसे बड़ी वजह बताते हुए कंपनी ने कहा कि, अब  comany को उनकी काबिलियत पर भरोसा नहीं रहा है। कंपनी ने Sam Altman  की रिव्यू मीटिंग के बाद फैसला लिया है कि वे कम्पनी से कुछ छिपा रहे हैं। और  वहीं जिस प्रकार से AI तकनीकी का विस्तार बढ़ रहा है उन्हें  एक नए और बेहतर नेतृत्व की जरूरत है।

Open AI  ने भारतीय मूल की इस महिला को बनाया कम्पनी का सीईओ 

Mira Murati Mira Murati का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था । इनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं

Mira Murati  का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था । इनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं।मीरा मूर्ति ने अपनी पढ़ाई canada में पूरी की है। मीरा ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला कम्पनी में काम किया था। फिर 2018 में open Ai में शामिल हुई।इसके उपरान्त वह मुख्य प्रद्योगिकी बनी और साथ ही चैट gpt, कोडेक्स और डेल ई।कम्पनी के साथ काम का नेतृत्व किया।

Mira Murati OpenAi  

17 नवम्बर 2023 को open ai में कार्यरत कम्पनी के सीईओ Altman को अचानक नाटकीय तरीके से निकाले जाने के बाद, Mira Murati  को नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया। लेकिन ठीक दो दिन बाद  फिर इन्हें भी 19 नवंबर 2023 को हटाकर एम्मेट शियर को ओपन एआई के  मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जिम्मा सौंपा।

Mira Murati  के बाद अब ओपन एआई के  नए सीईओ हुए एम्मेट शियर -17 नवंबर 2023 को open ai के सीईओ सैम अल्टमैन को बर्खास्त करके ,Twitch कम्पनी के co founder एम्मेट शीयर को  नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।

सूचना के मुताबिक sam Altman अब ओपन एआई में सीईओ के रूप में  वापस नहीं आयेंगे।

ओपन एआई कम्पनी से बर्खास्त सैम को मिला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ Satya Nadella  का साथ 

 openai ceo sam altman को मिला Satya Nadella का साथ

चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई  से निकाले गए सैम ऑल्टमैन को माइक्रोसॉफ्ट में जगह दे रहे हैं। Satya Nadella  ने सोमवार दोपहर एक्स पर  ट्वीट करते हुए कहा कि ओपनएआई के पूर्व को-फाउंडर और ग्रेग ब्रॉकमैन माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होंगे। साथ ही नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई के साथ अपनी पार्टनरशिप के लिए दृढ़ता पूर्वक काम करेगा।

Leave a Comment