जर्मन कार निर्माता कंपनी ने भारतीय मार्केट में उतरी Porsche Macan Electric Car 260 kmh की धमाकेदार स्पीड से सड़कों पर दौड़ेगी यह कार

New Porsche Macan Electric Car 2024

जर्मनी में स्थित मुख्य रूप से कार निर्माता कंपनी (Porsche) ने भारत में हाल ही में अपनी इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी कार लॉन्च करने की घोषणा की है। भारत में लांच होने वाली यह एसयूवी कार भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी दो वेरिएंट में बेची जा रही है। लेकिन हाल ही में भारत में लांच होने वाली इस एसयूवी कार का एक ही वेरिएंट भारतीय मार्केट में लांच होगी।

इस कार का MACAN टर्बो इलेक्ट्रॉनिक कार है। इस इलेक्ट्रॉनिक (MACAN Car) की कुल औसत रेंज 613 किलोमीटर बताई जा रही है। जो भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रचलित हो रही है। वैसे बात करें तो आजकल के दौर में भारतीय मार्केट में पेट्रोल गाडियां से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है। जिससे भारत दुनिया भर की विदेशी कंपनियों की इलेक्ट्रॉनिक कारों का आकर्षण अपनी तरफ बनाए हुए।

इसका एक उदाहरण आपके सामने है। भारत ने जर्मन कंपनी Porsche की इलेक्ट्रॉनिक कार Macan को लॉन्च कर दिया है। जर्मन कंपनी की इस कार में आकर्षक डिजाइन के अलावा कई सारे शानदार फीचर्स दिए गए हैं।

Porsche Macan Electric Car Design and Interior

Porsche Macan Electric Car Design and Interior

भारत में लांच होने वाली पोर्शे कंपनी की नई इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी कार एक बेहतरीन डिजाइन एवं शानदार लुक के साथ मार्केट में लॉन्च होगी। इस कार का इंटीरियर बेहद ही स्टाइलिश एवं आकर्षक होगा। भारत में लांच होने वाली है, यह एसयूवी एक लग्जरी कार के रूप में आपको सुविधा प्रदान करेगी। इस एसयूवी में कनेक्टिंग LED टेल लाइट, के अलावा इस कार को कुपे जैसा लुक दिया गया है।

इस कार की डिजाइन टाइकन कार से हूबहू मिलती-जुलती है। इस इलेक्ट्रॉनिक कार में मिलने वाली इंटीरियर की बात करें तो इसमें तीन टचस्क्रीन डिसप्ले मिलती है। जिसकी लंबाई क्रमशः12.6 इंच कार्वी ड्राइवर क्लस्टर स्टैंडर्ड, 10.9 इंच इन्फोनेंट सिस्टम तथा इसके अलावा कार में बैठे हुए यात्रियों के लिए 10.9 इंच का ऑप्शन भी मिलता है।

Porsche Macan Electric Car Battery Range

Porsche Macan Electric Car Battery Range

इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी में इस्तेमाल होने वाला मोटर 402 bhp की पावर एवं इसके साथ 650nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी की स्पीड 200 km/h से भी ज्यादा है। इस कार की अनुमानित स्पीड 220 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी में इस्तेमाल होने वाली बैटरी लगभग 95kwh क्षमता वाली है।

जर्मन कंपनी ने यह दावा किया है कि यह एसयूवी 5 सेकंड में ही 100km/h की स्पीड पकड़ लेती है। एक बार चार्ज करने पर इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी की बैटरी लगभग 613 किलोमीटर की रेंज देगी। इन सबके अलावा इस कार में इस्तेमाल होने वाली बैटरी को चार्ज करने हेतु 270kw की क्षमता वाला एक डीसी चार्जर दिया जाता है। जिससे बैटरी पूर्ण रूप से चार्ज हो सके। इस चार्ज के इस्तेमाल से इसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी महज 21 मिनट में 10% से लेकर 90% तक चार्ज हो जाती है।

इसके अलावा इसकी दूसरे वेरिएंट की बात करें तो Macan टर्बो इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी ओवरबूस्ट मोड में 630bhp की पावर के साथ 1130nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस मोड में यह इलेक्ट्रॉनिक सव मात्र 3.3 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। जिससे यह एसयूवी 260 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलती है। इस मोड में इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी की बैट्री की रेंज सिंगल चार्ज में 591km की हो जाती है।

New Porsche Macan Electric Car 2024 Price

जर्मन कंपनी की यह इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी दिखने में बेहद ही आकर्षक एवं शानदार नजर आती है। इस इलेक्ट्रॉनिक एसयूवी की एक्स शोरूम प्राइस एक करोड़ 50 लाख रुपए से भी ज्यादा है । कंपनी नहीं यह दावा किया है, कि इस एसयूवी की एक्स शोरूम प्राइस लगभग 1 करोड़ 65 लाख रुपए हो सकती है।

Porsche Macan Electric Release Date in India

 

New Porsche Macan Electric लिए बुकिंग शुरू कर दी है, इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.65 करोड़ रुपये है और डिलीवरी 2024 के सेकंड हाफ तक शुरू होने वाली है। हालांकि, कंपनी ने मैकन 4 के लिए भारत की कीमत के बारे में कोई विवरण जारी नहीं किया है।

Leave a Comment