भारत की सड़कों पर दौड़ेगी Elon Musk की टेस्ला कार,गुजरात में होगा इसका प्लांट जाने पूरी जानकारी।

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में अगले साल यानी 2024 में अपना प्लांट गुजरात में सेटअप करेगी।रिपोर्ट्स के मुताबिक कि टेस्ला अगले साल जनवरी में ही भारत में अपना पहला प्‍लांट लगा सकती है। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्‍ला गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 के दौरान इसका ऐलान कर सकती है। इस दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्‍क मौजूद रहेंगे।

मंत्री का बयान

Video Credit: Bharat Tak

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल गुरवार को एक इंटरव्यू में कहा की गुजरात सरकार टेस्ला कार को गुजरात में प्लांट लगाने को लेकर आहोत आशावादी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एलोन मस्क की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी न सिर्फ गुजरात में ही बल्कि और देशों में निर्यात के लिए बंदरगाहों द्वारा कारोबार के लिए अपना अथक प्रयास करेगी। कंपनी न सिर्फ गुजरात में हो बल्कि महाराष्ट्र , तमिलनाडु और तेलंगाना समेत इन राज्यों में सर्वे भी किया जा चुका है।

टेस्ला कार के बारे में

टेस्ला कंपनी, जिसका स्थापना 2003 में इलॉन मस्क द्वारा की गई थी, एक अमेरिकी उद्यमी कंपनी है जो उच्चतम गुणवत्ता वाली इलेक्ट्रिक वाहनों और नई ऊर्जा स्रोतों के विकास में नेतृत्व कर रही है। टेस्ला का प्रमुख उद्देश्य विश्व को वायुमंडलीय प्रदूषण रहित वाहनों की दिशा में मुख्य स्थान पर ले जाना है।

टेस्ला की पहली उत्पाद थी ‘टेस्ला रोडस्टर’, जो सुपरकार की तरह गति प्रदान करती थी और इलेक्ट्रिक वाहनों को एक नए स्तर पर ले जाने में सफल रही। उसके बाद, टेस्ला ने मॉडल सी, मॉडल ए, मॉडल एक्स, और मॉडल वी की तरह विभिन्न विचारकों के साथ विभिन्न श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए।

इसके अलावा, टेस्ला ने सौर ऊर्जा, ऊर्जा स्टोरेज, और दूसरी ऊर्जा संबंधित प्रौद्योगिकियों के विकास में भी अग्रणी भूमिका निभाई है। कंपनी की सफलता का एक बड़ा कारण इसके नवाचारी दृष्टिकोण और नए तकनीकी समाधानों में है, जिससे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में एक नई क्रांति की ओर कदम बढ़ा जा रहा है।

टेस्ला कार प्राइस इन इंडिया

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला कंपनी भारत में पहली टेस्ला मॉडल 3 नाम से 70 लाख रुपए से 90लाख रुपए के बीच अपना पहली कार भारत में लांच करेगी।

Tesla Car Colour Options

टेस्ला कार मॉडल 3 माइलेज

टेस्ला मॉडल 3 पांच रंग विकल्पों में ऑफ़र की जा रही है: डीप ब्लू मेटैलिक, Midnight Silver Metallic, Pearl White Multi-Coat, Red Multi-Coat और सॉलिड ब्लैक। हालांकि, चुनिंदा वेरीएंट्स में इनमें से कुछ रंग उपलब्ध हैं।

टेस्ला कार मॉडल 3 माइलेज

टेस्ला कार के मॉडल 3 को शुरुआती वैरिएंट को एक बार फुल चार्ज के बाद 606 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। जबकि इसके पुराने मॉडल का औसत नए वेरिएंट से 50 किलोमीटर कम थी। वहीं मॉडल 3 के नए वैरिएंट की लंबी रेंज वाले वर्जन की फुल चार्ज के बाद टोटल रेंज 713 किलोमीटर की हो गई है।

Tesla Car Battery Power

एलन मस्क की टेस्ला कार की बैटरी चार्ज करने में 15 मिनट का समय लगेगा जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 321 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। टेस्ला कंपनी ने को अपने नये बिजनेस रोडमैप में बताया कि वह 2026 तक अपनी आगामी इलेक्ट्रिक कार के लिए एक उच्च-प्रदर्शन लिथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है।

भारत में 2026 तक आ सकती है सस्ती टेस्ला कारें

टेस्ला कंपनी मॉडल 3 भारत में लॉन्च होने के बाद भारत में इसे सस्ती दामों पर बिक्री के लिए नया ढांचा देगी। जो टेस्ला मॉडल 2 नाम से आ सकती है ।जिसमें कुछ पार्ट्स या फिचर्स कम हो सकते हैं।इसकी प्राइस 20 लाख रुपए तक हो सकती है।

आज के आर्टिकल में हमने आपको भारत में आने वाली Elon Musk की टेस्ला इलेक्ट्रिक कार के बारे में बताया है जो आगामी वर्ष गुजरात में इसके प्लांट की शुरूवात की जायेगी।आशा करता हूं की आपको ये पढ़कर अच्छा लगा होगा ऐसे ही खबरों के लिए GOLBENEWS.COM से जुड़े रहें और इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें ।
धन्यवाद

For More Updates: Telegram Channel

Leave a Comment