क्या है Bharat Gpt: रिलायंस जिओ और IIT बॉम्बे का बड़ा प्लान

टेक्नोलॉजी के इस दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व और भी बढ़ गया है। इस दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की लोकप्रियता और भी ज्यादा हो गई है, और अब AI की बढ़ती लोकप्रियता देखकर रिलायंस ने भी तैयारी कर ली है।

Bharat Gpt Launch Date

रिलायंस ने भी चैट gpt जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल को मात देने के लिए एक नई तकनीकी लाने की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो ने चैट जीपीटी की जगह भारत जीपीटी (BHARAT GPT) लाने का ऐलान किया है। रिलायंस जियो ने इसे अपने जनरेटिव AI के जरिए भारत GPT लाने की तैयारी कर ली है।

क्या है Bharat Gpt

रिलायंस जियो इन्फ्रोकम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इसके बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा है कि वह अकेले ही नहीं बल्कि इस टूल को बनने में आईआईटी बांबे भी उनके साथ है।

आकाश अंबानी ने इसकी पूरी जिम्मेदारी अपने कंधो पर उठाई है। इन्होंने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल को बनाने में मुंबई आईआईटी से भी हाथ मिलाया है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल (भारत जीपीटी) को रिलायंस जियो और मुंबई आईआईटी दोनों मिलकर तैयार करेंगी।

जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने आईआईटी मुंबई में हुए का एक कार्यक्रम के दौरान यह बताया कि जियो का (भारत GPT) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का टूल माइक्रोसॉफ्ट के OPEN AI टूल को कड़ी से कड़ी टक्कर देगा।

आकाश अंबानी के रिलायंस जिओ का 2.0 वर्जन AI टूल होगा। यह वर्जन के अनुसार कार्य करेगा। जिओ के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा भारत में टेक्नोलॉजी को इसके माध्यम से अगले या (नेक्स्ट) लेवल पर के जाना है। जिसके कारण जिओ कंपनी भारत GPT का संचालन करेगी। भारत में इसका संचालन भारत की टेक्नोलॉजी के विकास में वृद्धि करना है।

भारत जीपीटी में क्या होगा खास

भारत जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के माध्यम से भारत को तकनीकी विकास के स्तर पर ले जाने के लिए ईको सिस्टम तैयार करने का पूर्ण प्रयास करेगी। इसको बात को ध्यान में रखते हुए रिलाइंस ने बड़ा कदम उठाया है। आकाश अंबानी ने भारत जीपीटी के बारे में कहा है, कि यह जिओ का जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल भी एडवांस AI टूल की तरह ही काम करेगा।

लेकिन इसके साथ यह एक और लेवल पर करेगा।जो की AI लार्ज लैंग्वेज माड्यूल पर कार्यरत होगा।   रिलायंस की कंपनी जिओ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के बाद भी जिओ खुद भारत में टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का कार्य कर रही है। जिओ का यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी यूजर्स को टीवी कंटेंट ब्राउजिंग की सुविधा प्रदान करके एक्सपीरियंस देने का कार्य करेगा।

रिलायंस जिओ और IIT बॉम्बे का ज्वाइंट प्रोजेक्ट

क्या है Bharat Gpt

रिलायंस जिओ के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने बताया कि भारत को टेक्नोलॉजी के मामले में और भी अगले लेवल तक बढ़ाने की आवश्यकता है। भारत को अगले लेवल तक पहुंचने के लिए जबरदस्त इको सिस्टम की आवश्यकता पड़ेगी।

जिसे ध्यान में रखते हुए जिओ कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है, रिलायंस जिओ की कंपनी ने इसको बढ़ावा देने के लिए जियो 2.0 वर्जन तैयार कर रही है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल भी ‘ चैट G PT’ की तरह काम करेगा । चैट जीपीटी की तरह यह टूल भी बड़े लैंग्वेज मॉडल पर काम करेगा ।

Bharat GPT के कुछ फायदे:

यह भारतीय भाषाओं में अधिक सटीक और जानकारीपूर्ण बिषय बतायेगा।

यह भारतीय संस्कृति के अनुकूल टॉपिक बताएगा।

यह चैटबॉट और एआई सिस्टम को अधिक नेचुरल और आकर्षक बना देगा।

यह रचनात्मक प्रारूप बनाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण होगा।

यह विभिन्न भाषाओं के बीच अनुवाद को अधिक सटीक और आसानी से समझने लायक बना देगा।

यह जरुरी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए एक उपयोगी टूल्स होगा।

Bharat Gpt Chat  एक महत्वपूर्ण डेवलप्मेंट है जो भारत में भाषा मॉडल के विकास को बढ़ावा दे सकता है। यह कंपनी, सरकार और पढ़ने -लिखने वालों के लिए एक मूल्यवान उपकरण होगा।

Leave a Comment